Home » National » जापान का जे और इंडिया का आई मिले तो बनेगा जय:-आबे

जापान का जे और इंडिया का आई मिले तो बनेगा जय:-आबे


अहमदाबाद(JT NEWS TEAM), 14 सितंबर:- जापान के पीएम शिंजो आबे ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ भारत में बुलेट ट्रेन की नींव रखते हुए चीन को इशारों, तो पाकिस्तान को सीधे शब्दों में चेताया। आबे ने चीन पर इशारों में अटैक करते हुए भारत के साथ दोस्ती पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि ताकतवर जापान भारत के हित में है और मजबूत भारत जापान के हित में है। बुलेट ट्रेन के शिलान्यास के बाद आबे ने साझा बयान में आतंकवादियों को शह देने को लेकर पाकिस्तान को फटकार लगाई।

साझा बयान में मुंबई और पठानकोट हमलों का जिक्र करते हुए पाक को आतंक पर लगाम लगाने की सलाह दी गई। साझा बयान में कहा गया है कि भारत और जापान अलकायदा, ISIS जैसे समूहों और पाकिस्तान स्थित जैश ए मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा एवं उससे संबद्ध संगठनों के खिलाफ सहयोग मजबूत करेंगे। इसके साथ ही पाकिस्तान से 2008 में मुंबई में और 2016 में पठानकोट में हुए आतंकवादी हमलों सहित आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ताओं को न्याय के घेरे में लाने को कहा गया है।

गुरुवार को यहां बुलेट ट्रेन के भूमि पूजन के मौके पर आबे ने अपने भाषण की शुरुआत में हिंदी में नमस्कार से किया और अंत में धन्यवाद। ‘जय इंडिया, जय जापान’ का नारा देते हुए उन्होंने कहा कि जापान का जे और इंडिया का आई मिला दें तो यह हिंदी में जय यानी विजय बन जाता है। जापान और भारत के बीच का सहयोग केवल द्विपक्षीय नहीं रहा, यह यह विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी में विकसित हुआ है। भारत और जापान स्वतंत्रता, लोकतंत्र, मानव अधिकार और कानून का नियम जैसे बुनियादी मूल्यों को साझा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*