Home » National » ATM से नहीं निकले पैसे, लेकिन अकाउंट से कट गए.. तो ऐसे पाएं वापस

ATM से नहीं निकले पैसे, लेकिन अकाउंट से कट गए.. तो ऐसे पाएं वापस


लुधियाना:- लुधियाना के बहादुर के रोड पर रहने वाले सोनू आम्बेडकर ने तीन बार एटीएम से दस हजार रुपए निकालने की कोशिश की। दो बार सॉरी की पर्ची बाहर आई पर तीसरी बार बैंक स्टेटमेंट में दस हजार की कटौती दिखाई गई जबकि पैसे इस बार भी नहीं निकले लेकिन उनकी समस्या तब और बढ़ गई जब बैंक ने जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया और ट्रांजैक्शन को सफल बताया। ऐसी समस्या से अक्सर आम आदमी जूझता रहता है। पर सवाल उठता है कैसे पैसे वापस पाए जाए। इन सब बातों को ध्यान में रखकर और एक्सपर्ट्स से बात इस समस्या को सुलझने की कोशिश की है।

बैंक ने नहीं मानी गलती:-
सोनू आम्बेडकर जब अपनी समस्या लेकर बैंक पहुंचे तो मैनेजर ने जिम्मेदारी लेने से इन्कार कर दिया और ट्रांजैक्शन को सफल बताया। इसको लेकर सोनू ने बैंक के नोडल ऑफिस को मेल कर शिकायत दर्ज कराई। लेकिन समस्या का समधान नहीं हुआ.
अब ऐसे में क्या करे आम आदमी

ओम्बड्समैन ऑफिसर करेगा आपकी मदद:-
एटीएम संबंधी किसी भी शिकायत के लिए आप ओम्बड्समैन के पास जा सकते हैं, जो बैंक संबंधी मामलों की शिकायत की सुनवाई करता है। ओम्बड्समैन बैंक से रोजाना का लेखा-जोखा मंगाकर सही स्थिति की जांच करते हैं और किसी के गलती कर बच निकलने की गुंजाइश बिल्कुल नहीं बचती।

कन्जयूमर कोर्ट में कर सकते हैं शिकायत:-
बैंकिंग के मामले में कन्जयूमर कोर्ट भी आपकी मदद कर सकती है, जो आपके पास एक अतिरिक्त विकल्प है।
बैंकिंग के मामले में कन्जयूमर कोर्ट भी आपकी मदद कर सकती है, जो आपके पास एक अतिरिक्त विकल्प है।
पुलिस में कर सकते है FIR:- धोखे के किसी भी मामले में आप पुलिस के पास जा सकते हैं, लेकिन पुलिस की कार्रवाई में काफी लंबा वक्त लगता है। वैसे, इसे आप हमेशा धोखा ही नहीं कह सकते, यह बैंक के खिलाफ सेवा में कमी का मामला भी बन सकता है।

ये है तरीका:-
अगर एटीएम में ट्रांजैक्शन करते वक्त पैसे बाहर नहीं आते और आपके अकाउंट से उतनी रकम कट जाती है तो आप अपने बैंक में इसकी शिकायत कर सकते हैं। 7 दिनों के अन्दर आपको आपकी रकम मिल जानी चाहिए। इससे ज्यादा दिन लगने पर बैंक आपको 100 रुपए रोजाना के हिसाब से पेनल्टी देगा।
एटीएम से संबंधित किसी और समस्या के लिए भी सबसे पहले आप अपने बैंक में ही शिकायत करें। एक महीने तक अगर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो आप इसके बाद बैंकिंग ऑम्बड्समैन में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर ऑम्बड्समैन के पास नहीं जाना चाहते तो कन्जयूमर कोर्ट की भी मदद ले सकते हैं, लेकिन इसमें किसी भी सिस्टम की मदद लेने से पहले बैंक को आपकी शिकायत लेने पर कार्रवाई करने के लिए एक महीने का समय देना जरूरी होता है।
शिकायत कहां करें:-
डिस्ट्रिक्ट कन्जयूमर कोर्ट में शिकायत करने के लिए इसकी वेबसाइट ncdrcncdrc.nic.in पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*