Home » National » नहीं सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, जानिए क्यों? बजट 2018

नहीं सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, जानिए क्यों? बजट 2018

Jtnews team

February –1- 2018

बजट के बाद ये खबर आई थी कि पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपए की कटौती हो गई है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बजट में पेट्रोल और डीजल पर मूल उत्पाद शुल्क में 2-2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई, लेकिन उत्पाद शुल्क में उपकर का हिस्सा 2-2 रुपए बढ़ा दिया गया। जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं होगा।

 

संसद में आज पेश बजट में कहा गया है कि खुले पेट्रोल पर मूल उत्पाद शुल्क 6.48 रुपए से घटाकर 4.48 रुपए और खुले डीजल पर 8.33 रुपए से घटाकर 6.33 रुपए प्रति लीटर किया जाएगा। उत्पाद शुल्क के अंतर्गत अतिरिक्त उत्पाद शुल्क के नाम से लगने वाले सड़क उपकर का नाम बदलते हुए इसे छह रुपए से बढ़ाकर आठ रुपए कर दिया गया है।अब इसका नाम सड़क एवं बुनियादी ढांचा उपकर होगा। इस प्रकार कुल उत्पाद शुल्क में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

 

ब्रांडेड पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 7.66 रुपए से घटाकर 5.66 रुपए तथा ब्रांडेड डीजल पर 10.69 रुपए से बढ़ाकर 8.69 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है। देश में पेट्रोल-डीजल की रोजाना बढ़ती कीमतों के मद्देनजर उम्मीद थी कि सरकार इन पर उत्पाद शुल्क में कटौती कर लोगों को राहत दे सकती है। मूल उत्पाद शुल्क और उपकर में किए गए बदलावों से आम लोगों को कोई राहत तो नहीं मिलेगी, लेकिन इसका ज्यादा हिस्सा सड़क एवं राजमार्ग निर्माण में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*