Home » Lifestyle » Health » ऐसे बनाएं लजीज क्रिस्पी बेबीकॉर्न

ऐसे बनाएं लजीज क्रिस्पी बेबीकॉर्न

 मक्का एक प्रमुख खाद्य फसल हैं, जो मोटे अनाजों की कैटेगरी में आता है. इसे भुट्टे की शक्ल में भी खाया जाता है. कॉर्न यानि मक्का को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है. भुट्टा अपने मीठे स्वाद के कारण बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आता है. इसे आप पकाकर, उबालकर, भूनकर किसी भी तरह से खा सकते हैं. इसकी आप सब्जी भी बना सकते हैं और इसकी और भी बहुत सी डिश बनाई जा सकती है.

आमतौर पर में जब पार्टी होती है तो सबसे पहले समस्या यही होती है कि मेहमानों को नाश्ते में क्या परोसा जाए. ऐसे में सबसे पहले ख्याल आता है फटाफट और आसानी से बनने वाले किसी रेसिपी का, जिससे आपको मेहमानों के साथ वक्त बिताने का भी समय मिल सके. नहीं तो आमतौर पर यही होता है कि मेजबान किचन में बिजी रहते हैं और मेहमान अकेले बैठकर बोर होते रहते हैं. तो आईए जानते हैं ऐसे ही एक रेसिपी के बारे में जिसका नाम है ‘क्रिस्पी बेबी कॉर्न’ बनाने में बेहद ही आसान और खाने में मज़ेदार.

‘क्रिस्पी बेबी कॉर्न’ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
बेबी कॉर्न- 11 (200 ग्राम)
ब्रेड चूरा – 3 स्लाइस का
मैदा- ½ कप
कॉर्न फ्लोर- 2 टेबल स्पून
चिल्ली फ्लेक्स- 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च- 1 छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल- तलने के लिए

‘क्रिस्पी बेबी कॉर्न’ बनाने की विधि
क्रिस्पी बेबी कॉर्न बनाने के लिए बेबी कॉर्न को धोकर सुखाकर रख लीजिए. फिर, एक प्याले में मैदा और कॉर्न फ्लोर डाल लीजिए. इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गुठलियां खत्म होने तक घोल लीजिए. बाद में, इसमें थोड़ा सा पानी और डालकर अच्छे तरह से मिक्स कर लीजिए. इसे थोड़ी गाढ़ी कन्सिस्टेन्सी का ही रखिए क्योंकि इसे बेबी कॉर्न पर कोट करना है. इतना घोल बनाने में आधा कप पानी का इस्तेमाल हुआ है.

घोल में चिली फ्लेक्स, दरदरी कुटी काली मिर्च, अदरक का पेस्ट और नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए. घोल तैयार है.  बेबी कॉर्न तलने के लिए कढ़ाही में तेल गरम कर लीजिए. बेबी कॉर्न को लंबाई में दो भाग में काट लीजिए. इस कटे हुए बेबी कॉर्न को मैदा के घोल में डालकर लपेट लीजिए. इसके बाद, इसे ब्रेड क्रम्ब्स में डालकर लपेट लीजिए. क्रम्ब्स को बेबी कॉर्न के ऊपर हाथ से दबाकर सैट करके अलग प्लेट में रख लीजिए. सारे बेबी कॉर्न इसी तरह कोट करके रख लीजिए.

एक बेबी कॉर्न तेल में डालकर चैक कर लीजिए. तेल अच्छा गरम है, तो बाकी के बेबी कॉर्न भी कढ़ाही के साइज के अनुसार डाल लीजिए. बेबी कॉर्न को  गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर तल लीजिए. जैसे ही बेबी कॉर्न फ्राई हो जाए. सारे बेबी कॉर्न इसी प्रकार तलकर तैयार कर लीजिए.  क्रिस्पी बेबी कॉर्न बनकर तैयार है. इस मजेदार स्नैक्स को हरे धनिये की चटनी, टोमेटो केचअप या अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ परोस कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*