Home » Lifestyle » Health » आज की आदतें जो आज युवाओं को कमजोर कर रहे हैं

आज की आदतें जो आज युवाओं को कमजोर कर रहे हैं

गरीब जीवन शैली के चलते, ‘स्वास्थ्य धन है’ अभ्यास और स्वास्थ्य संबंधी विकारों की बढ़ती घटनाओं की तुलना में अधिक है, इस तथ्य का संकेत है कि शायद ही कभी हमारे स्वास्थ्य को गंभीरता से लिया जाता है

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर, डॉ। पलाश गुप्ता, डायरेक्टर-ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट, मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग, आज के युवाओं के खराब स्वास्थ्य और सरल जीवन शैली में संशोधन के कारणों की सलाह देते हैं जो जीवन बदलते रहने के लिए बदल सकते हैं।
कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दों, गरीब हड्डी और संयुक्त स्वास्थ्य में पुराने और युवा समान रूप से प्रभावित होते हैं। यह उन लोगों में से एक है जहां गठिया के साथ गंभीर संयुक्त विकार होने के कारण लोगों में से एक के रूप में युवाओं को देखने के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है, इसके बाद एस्कैस्कुलर नेकोर्सिस (एवीएन) और एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस
क्रोनिक गठिया एक व्यक्ति के आंदोलनों को गंभीर रूप से प्रतिबंधित कर सकता है या उन्हें अपंग भी कर सकता है।
डॉ। गुप्ता कहते हैं, “कंकाल प्रणाली मानव शरीर के रूपरेखा बनाती है। पिछले कुछ वर्षों में, ऑर्थोपेडिस्ट्स ने युवाओं की संख्या में कई जोड़ों के दर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों की थकान, घुटने और हिप दर्द के लिए परामर्श करने वालों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है।
युवाओं में घुटने और हिप प्रतिस्थापन के उदाहरणों में भी वृद्धि हुई है। “हड्डी जोड़ों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में जीवनशैली एक प्रमुख भूमिका निभाती है। जबकि कुछ संयुक्त बीमारियां प्रकृति में वंशानुगत होती हैं, इनमें से ज्यादातर जीवनशैली-आधारित रोग हैं
संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जन, डॉ। गुप्ता, कुछ संभावित खतरनाक दिनचर्या बताते हैं जो आपके जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं लेकिन अच्छी खबर यह है कि जागरूकता का थोड़ा सा, जीवन शैली में परिवर्तन और कुछ सावधानियां इन स्वास्थ्य मुद्दों को रोक सकती हैं।
– फिट रहने के लिए सोशल मीडिया से प्रभावित हो रहा है: युवाओं को ज़ुम्बा और एरोबिक्स के फिट रहने के लिए, ऑनलाइन चैनलों में अक्सर देखा जाता है। इस प्रवृत्ति में जोड़ों के लिए कवायद पैदा हो सकती है, जैसे कि प्रशिक्षक द्वारा पर्यवेक्षण नहीं किया गया व्यायाम व्यायाम। लोग अक्सर शुरुआती के माध्यम से उन्नत स्तर तक तेजी से स्विच की गलती करते हैं जो जोड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है।
– वजन घटाने के लिए जिम को मारना: कभी-कभी, किलों को तेज करने की इच्छा में, युवाओं ने व्यायाम खत्म कर दिया। कड़ी मेहनत के बाद 24 घंटों के लिए मांसपेशियों में दर्द सामान्य है लेकिन इसे आपको दर्द में कभी नहीं छोड़ना चाहिए या इसे दिनों के लिए खराब करना चाहिए। दर्द के माध्यम से घुटने काम करना संयुक्त को घायल करने की अपनी बाधाओं को बढ़ा सकता है, जो दीर्घकालिक गठिया का कारण बन सकता है।
– प्रोटीन की खुराक लेना: बॉलीवुड की तरह का शरीर के शरीर को बीफ़ बनाने में प्रोटीन की खुराक जैसे शॉर्टकट्स का सहारा देना असामान्य नहीं है। जबकि खुराक आपको ऐसी खुराक के लंबे समय तक उपयोग को प्राप्त करने में मदद कर सकता है जिसमें स्टेरॉयड रक्त में हड्डी के ऊतकों को फैलाने वाली नसों को कम कर सकती है, जिसके कारण एएनवीएन यानी हड्डियों के ऊतक की मौत होती है, जो अंततः संयुक्त विनाश में होती है। ऐसे मामलों में, कूल्हे की संयुक्त पूरी तरह से ढह जाती हैं, केवल रिसोर्ट के रूप में हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी छोड़कर।
– नींद की कमी: यदि रात में काम करना, रात में पार्टी देखने या देर रात की पार्टी में शामिल होना और चार घंटों तक नींद आती है तो आप से परिचित हो जाते हैं, तो सावधान रहें कि उन जोड़ों में दर्द कम हो सकता है। जब कोई व्यक्ति सोता है कि उनकी सूजन का स्तर नीचे जाता है, तो शरीर को ठीक करने का अवसर प्रदान करता है। अकेले आठ घंटे की निर्बाध नींद अपने जोड़ों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
– लंबे घंटों के लिए यात्रा या बैठना: काम के कारण लंबे समय के लिए एक ही आसन में बैठे या यात्रा करते समय दर्द और कठोरता के कारण जोड़ों को रक्त के प्रवाह में बाधित कर सकते हैं। अपने नियमित काम में लगातार 30-40 मिनट की पैदल चलने के लिए या काम करने के लिए छोटे से ब्रेक लेना, बेहतर गतिशीलता और स्वस्थ जोड़ों में सहायता के संयुक्त और उसके परिधीय क्षेत्रों में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*