Home » Lifestyle » Health » छींकने पर नाक होल्डिंग आपके कान ड्रम फट सकता है

छींकने पर नाक होल्डिंग आपके कान ड्रम फट सकता है

वाशिंगटन डी सी

यदि आप छीनी के बारे में हैं, तो डॉक्टरों के अनुसार, अपनी नाक को बंद करके अपना मुंह बंद करके इसे रोकने की कोशिश मत करो, यह गले टूट कर, कान ड्रम फट सकता है और मस्तिष्क में रक्त वाहिका भी लगा सकता है।
शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है, जैसे कि छद्मदोडिअसिनम – दोनों फेफड़ों के बीच सीने में फंसे हवा, टाइमपेनिक झिल्ली का छिद्र – छिद्रित कानदंड और मस्तिष्क संबंधी एन्यूरिज्म का भी टूटना – मस्तिष्क में रक्त वाहिका के गुब्बारे।
टीम ने हाल ही में खुलासा किया कि एक 34 वर्षीय युवक इस छल के दौरान अपने गले के पीछे टूटना करने में कामयाब रहा, जिससे उसे दर्द में दर्द हो रहा था, मुश्किल से बोलने या निगलने में और काफी दर्द में।
गले के पीछे की सहज रूप से टूटना दुर्लभ होता है और आम तौर पर आघात से होता है, या कभी-कभी उल्टी, खूनी या भारी खांसी से होता है, इसलिए युवाओं के लक्षणों ने शुरू में आपातकालीन देखभाल के डॉक्टरों को आश्चर्यचकित किया
उन्होंने समझाया कि उसने अपनी गर्दन में एक पॉपिंग सनसनी विकसित की थी जो तुरंत उसके नाक को छेदकर एक ही छिद्र को लगाने और उसके मुंह को उसी समय बंद कर डालने की कोशिश करने के बाद तुरंत बढ़ गई थी।
थोड़ी देर बाद उन्होंने इसे निगलने के लिए बेहद दर्दनाक पाया और सभी ने अपनी आवाज खो दी।
जब डॉक्टरों ने उनकी जांच की, तो उन्होंने सुना कि पोप और कर्कश आवाज (क्रिप्टस), जो उसकी गर्दन से सभी तरह से अपने रिबैकेज तक बढ़ जाती है – एक निश्चित संकेत है कि हवा के बुलबुले को गहरी ऊतक और छाती की मांसपेशियों में अपना रास्ता मिल गया था, जो बाद में एक गणित टोमोग्राफी स्कैन द्वारा पुष्टि की गई थी।
गंभीर जटिलताओं के कारण, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसे ट्यूब द्वारा खिलाया गया था और जब तक सूजन और दर्द कम नहीं हो जाते तब तक इंटिवेनस एंटीबायोटिक दवाइयां दी जाती थी।
सात दिनों के बाद वह अच्छी तरह से थे और भविष्य में छींकने पर दोनों नाक को ब्लॉक न करने की सलाह से छुट्टी दे दी गई थी।
“नाक और मुंह को अवरुद्ध करके छींकना बंद करना खतरनाक है, और इसे बचा जाना चाहिए”, लेखकों ने चेतावनी दी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*