Home » National » वापसी पर बना सस्पेंस, अखिलेश यादव होने जा रहे हैं रिटायर,

वापसी पर बना सस्पेंस, अखिलेश यादव होने जा रहे हैं रिटायर,

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के चुनाव के लिए सूबे के राजनीतिक दल नई रणनीति बनाने में जुट गए है. एक तरफ तो समाजवादी और बहुजन समाज पार्टी जीत के लिए नई रणनीति बना रही हैं, वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी बेहतर प्रदर्शन कर उच्च सदन में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए प्रयास करेगी. उत्तर प्रदेश में हाल में संपन्न हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी 10 में से नौ सीटें जीतकर उत्साह में है और अपने सहयोगियों की बदौलत परिषद के चुनाव में भी मजबूत स्थिति में है. अगले महीने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी विधान परिषद से रिटायर होने वाले हैं. ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या उनकी फिर से वापसी होगी या नहीं?

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग के बयान के अनुसार प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर 26 अप्रैल को चुनाव होगा. वर्तमान में 100 सदस्यों वाली विधान परिषद में बीजेपी के 13 सदस्य, समाजवादी पार्टी के 61 सदस्य, बसपा के नौ, कांग्रेस के दो, रालोद का एक तथा 12 अन्य और दो सीटें रिक्त हैं. उप्र बीजेपी उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर के मुताबिक एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 29 पहली प्राथमिकता के वोट चाहिए.

अखिलेश की वापसी पर बना सस्पेंस 
उत्त्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी 5 मई को विधान परिषद से रिटायर हो जाएंगे. पार्टी ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. विधानपरिषद की 12 सीटें 5 मई को खाली हो रही हैं. जबकि एक सीट पहले से ही खाली है. कुल 13 सीटों पर चुनाव होना है. ऐसे में देखना होगा कि अखिलेश खुद का नाम आगे बढ़ाते हैं या नहीं.  सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि ‘बसपा और कांग्रेस के समर्थन से हमारा गठबंधन लोकसभा चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन करेगा. इस परिषद के चुनाव में बीजेपी के पास पर्याप्त सदस्य संख्या है और सामान्य लोकसभा चुनाव में हमारे पास जनता का अभूतपूर्व समर्थन है.’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*