Home » National » islamic preacher zakir naik passport cancelled

islamic preacher zakir naik passport cancelled

[ad_1]

विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई की गई है. नाइक का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द करने की मांग की थी, जिसके बाद ये फैसला लिया गया. विदेश मंत्रालय के निर्देश पर मुंबई के रीजनल पासपोर्ट ऑफिस ने जाकिर नाइक का पासपोर्ट कैंसल किया.

अपनी स्पीच में भड़काऊ भाषण के बाद विवादों में आए जाकिर नाइक के खिलाफ एनआईए टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है. एनआईए के नोटिस के बावजूद जाकिर नाइक जांच में शामिल होने नहीं आए. जाकिर नाइक के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट भी जारी किया गया है.

जांच में सहयोग न करने के बाद एनआईए ने विदेश मंत्रालय से जाकिर नाइक का पासपोर्ट रद्द करने की मांग की थी.

जाकिर की संस्था पर प्रतिबंध

आतंकवादी घटनाओं और गतिविधियों की जांच करने वाली नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी एनआईए ने ज़ाकिर नाइक और उसकी संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के खिलाफ 2016 के नवंबर महीने में एफआईआर दर्ज की थी. इस एफआईआर में ज़ाकिर नाइक और उसकी संस्था पर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने और धार्मिक समुदायों के बीच नफरत पैदा करने के गंभीर आरोप लगाए गए हैं. गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल रहने के आरोपों पर पुख्ता सबूतों के बीच केंद्र सरकार ने ज़ाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया. देश में आर्थिक अपराधों की जांच करने वाली एजेंसी ED ज़ाकिर नाइक की संस्था पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही है, मुंबई में नाइक की संस्था के दफ्तरों को बंद करवा दिया गया है.

सऊदी अरब में हैं जाकिर नाइक

बताया जाता है कि कानूनी प्रक्रिया से बचने के लिए नाइक इन दिनों सऊदी अरब में रह रहे हैं.

 

 

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*