Home » National » jaya bachchan sent chocolate to ravi shankar prasad – Khabaren

jaya bachchan sent chocolate to ravi shankar prasad – Khabaren

[ad_1]

संसद में सदन के भीतर सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेताओं में नोक-झोंक और तीखी बहस तो कई बार देखने को मिलती है, लेकिन ऐसा कभी-कभार ही होता है कि विपक्ष का कोई सदस्य किसी मंत्री के लिए चॉकलेट भिजवाए. आज राज्यसभा के भीतर एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला.

 समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाया की सरकार डिजिटल इकोनॉमी और कैशलेस पेमेंट की बात तो खूब कर रही है, लेकिन उसे पुख्ता करने के लिए जरूरी कदम नहीं उठा रही है.

जया बच्चन ने कहा कि नोटबंदी बगैर तैयारी के उठाया गया एक ऐसा कदम था, जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई. लेकिन उस वक्त कहा गया कि इससे कैशलेस इकनोमी बनाने में मदद मिलेगी. जया बच्चन ने कहा कि सरकार डिजिटल पेमेंट की बात तो करती है, लेकिन उसके लिए जरूरी संसाधन मुहैया नहीं कराए जा रहे हैं. दुकानदारों को कार्ड से पेमेंट स्वीकार करने के लिए पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीन मिलने में बेहद मुश्किल आ रही है.

उन्होंने कहा कि देश में 20 लाख पॉइंट ऑफ सेल मशीन की जरूरत है, जबकि सिर्फ 15 लाख मशीन ही उपलब्ध है. दुकानदार चाह कर भी यह मशीन नहीं खरीद पा रहे हैं. दूसरी तरफ बैंक कार्ड से पेमेंट के बदले मोटी फीस वसूल रहे हैं, जिसका बोझ दुकानदारों पर पड़ रहा है. उनका कहना था कि अगर सरकार सचमुच डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहती है, तो उसे चाहिए कि कार्ड पेमेंट पर शुल्क कम किया जाए. उन्होंने कहा कि सरकार ने भीम ऐप से लेकर आधार बेस्ड पेमेंट और यूपीआई जैसी इतने तरह की सर्विस एक साथ शुरू कर दी है कि लोगों में इसको लेकर असमंजस और भ्रम है. इसका नतीजा यह है कि डिजिटल पेमेंट करने वाले लोगों की संख्या तो बढ़ रही है लेकिन लेनदेन की राशि घटती जा रही है.

जया बच्चन ने यह भी सवाल उठाया की डिजिटल इकोनॉमी बनाने के लिए लोगों को जिस तरह की ट्रेनिंग दिए जाने की जरूरत है वह उपलब्ध नहीं है.

जवाब देने के लिए आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद उठे . उन्होंने कहा कि यह आरोप सही नहीं है कि सरकार ने इसकी बिल्कुल तैयारी नहीं की. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोग भीम ऐप डाउनलोड कर चुके हैं और इससे 1500 करोड़  रुपये का लेन-देन हो चुका है. लेकिन उन्होंने यह बात मानी कि जया बच्चन ने जो सुझाव दिए हैं, वह गौर करने के काबिल हैं और सरकार उन पर विचार करेगी. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार डिजिटल पेमेंट को लेकर आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कदम उठाएगी.

रविशंकर प्रसाद जब जवाब दे कर बैठे तो जया बच्चन ने अपने पर्स से चॉकलेट निकालकर उसे एक कागज में लपेट कर रविशंकर प्रसाद के पास भि‍जवाया. रविशंकर प्रसाद ने मुस्कुराते हुए इस गिफ्ट को स्वीकार कर लिया.

 

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*