Home » National » presidential election pm modi sonia vote on same table

presidential election pm modi sonia vote on same table

[ad_1]

राष्ट्रपति चुनाव में भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अलग-अलग उम्मीदवारों पर दांव लगाए हों, लेकिन दोनों अपने-अपने मत का उपयोग एक ही टेबल पर करेंगे.

17 जुलाई को होने वाले मतदान के लिये मोदी और सोनिया के अलावा राहुल गांधी भी अपने मतदान की प्रक्रिया एक ही टेबल पर करेंगे. बैलेट पेपर से लेकर बैलेट बॉक्स में डालने से पहले की सारी प्रक्रिया उसी टेबल पर होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोनिया गांधी और राहुल गांधी 17 जुलाई को संसद भवन स्थित कमरा नं. 62 में टेबल नं. 6 पर वोट डालेंगे. वहीं, गुजरात से विधायक और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राष्ट्रपति चुनाव में अपना मतदान संसद भवन में ही कर सकते हैं. राष्ट्रपति चुनाव में कोई विधायक भी संसद में मतदान कर सकता है, लेकिन इसके लिए उसे चुनाव आयोग को पहले सूचित करना पड़ता है.

अगर अमित शाह दिल्ली में मतदान करेंगे तो उनको कमरा नंबर 62 में स्थित टेबल नंबर 1 पर मतदान करना होगा. अभी तक के कार्यक्रम के अनुसार अमित शाह 18 जुलाई तक दिल्ली में ही हैं.

नए राष्ट्रपति के लिए 17 जुलाई को सुबह 10 बजे से वोटिंग का सिलसिला शुरू होगा. संसद भवन से लेकर देश की तमाम विधानसभाओं में वोटिंग शाम पांच बजे तक चलेगी. मतगणना का दौर 20 जुलाई को सुबह दस बजे संसद के कमरा नंबर 62 में शुरू होगा. विधानसभाओं में भी वोटों की गिनती जारी रहेगी. वोटों की संख्या कम होती है, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि दोपहर तक नतीजे आ जाएंगे.

भारत के राष्ट्रपति निर्वाचन कॉलेज द्वारा चुने जाते हैं. संविधान के आर्टिकल 54 में इसका उल्लेख है. इसमें संसद के दोनों सदनों तथा राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं. दो केंद्रशासित प्रदेशों, दिल्ली और पुद्दुचेरी, के विधायक भी चुनाव में हिस्सा लेते हैं जिनकी अपनी विधानसभाएं हैं. चुनाव जिस विधि से होता है उसका नाम है– आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के आधार पर एकल हस्तांतरणीय मत द्वारा.

 

 

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*