Home » National » अब ’घर घर रोजगार’ वैब पोर्टल से भी ढूँढे सकेंगे श्रमिक 

अब ’घर घर रोजगार’ वैब पोर्टल से भी ढूँढे सकेंगे श्रमिक 

 

अब ’घर घर रोजगार’ वैब पोर्टल से भी ढूँढे सकेंगे श्रमिक

 

-श्रमिक भी अपनी पसंद का रोजगार चुन सकेंगे

 

-रोजगार देने वाले और कामगारों में पैदा होगा सीधा संपर्क

 

 

लुधियाना,  अब पंजाब के रोजगार दाताओं (एम्पलायर) को श्रमिक  ढूँढने के लिए प्लेसमेंट कंपनियों के पास जाने की जरूरत नहीं रहेगी। उनकी इस बड़ी समस्या को खत्म करने पंजाब सरकार ने ’घर घर रोजगार’ वैब पोर्टल पर कामगारों और रोजगार दाताओं का विवरण (डाटा) अपलोड करने का फैसला किया है। अब रोजगार देने वाले अपनी पसंद के कामगार की तलाश सीधा वैब पोर्टल पर कर लिया करेंगे।

 

इस संबंध में विभिन्न औद्योगिक व अन्य संस्थानों के मालिकों से सुझाव लेने पंजाब सरकार के निर्देशों पर डिप्टी कमिश्नर कार्यालय में एक प्रस्तुति (प्रैजैंटेशन) का आयोजन किया गया, जिस दौरान रोजगार दाताओं को इस प्रस्ताव और वैब पोर्टल के प्रयोग से अवगत करवाया गया। प्रस्तुति दौरान मिले सुझावों को अमल में लाने उपरांत यह सुविधा जल्द शुरू कर दी जायेगी।

 

बैठक में डिप्टी कमिश्नर श्री प्रदीप कुमार अग्रवाल, अतिरिक्त कमिश्नर नगर निगम श्री संयम अग्रवाल, पंजाब राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव श्री पुनीत गोयल, जिला उद्योग केंद्र के जनरल मैनेजर श्री महेश खन्ना और शहर के प्रमुख रोजगार उपलब्ध करवाने वाले उपस्थित रहे।

 

इस संबंध में डिप्टी कमिश्नर श्री अग्रवाल ने बताया कि उनकी सुविधा को मुख्य रखते हुए पंजाब सरकार ने अपना वैब पोर्टल  www.ghargharrozgar.punjab.gov.in  तैयार किया है। इस पोर्टल पर रोजगार देने वाले अपनी आवश्यक्तानुसार कामगार ढूँढ सकेंगे। श्रमिकों को उनकी उम्र, योग्यता, तजुर्बा, रिहायश पता, तनख्वाह पैकेज और अन्य वर्गों में बांटा गया होग। जहाँ से जरूरत और पसंद मुताबिक कामगार ढूँढने में बहुत आसानी होगी।

 

श्री अग्रवाल ने बताया कि रोजगार देने वाले इस पोर्टल पर ’जाॅब अलर्ट’ की सेवा भी शुरू करवा सकेंगे, जिससे उनकी जरूरत मुताबिक कामगारों बारे अलर्ट मिलते रहेंगे। इसी तरह बेरोजगार नौजवान भी अपनी पसंद के रोजगार बारे जानकारी लेने के साथ साथ उस नौकरी के लिए आनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

 

श्री अग्रवाल ने बताया कि अब तक इस वैब पोर्टल पर एक लाख से ज्यादा नौजवान अपने आप को रजिस्टर्ड करवा चुके हैं। जो बेरोजगार इस वैब पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो रहे हैं, उनका रोजगार दाताओं के साथ सीधा संबंध कायम हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*